प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना: (PMMSY) मछली पालकों के लिए योजना है काफी लाभकारी, जानिए अप्लाई करने का तरीका और जरूरी डॉक्यूमेंट्स के बारे में।

मछली का उत्पादन और मत्स्य निर्यात का उद्योग बढ़ाने हेतु माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 10 सितंबर 2020 को मत्स्य संपदा योजना का शुभारंभ किया गया।

अब केंद्र सरकार द्वारा मत्स्य पालन का व्यवसाय करने वाले किसानों को भी आर्थिक सहयोग देने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना की शुरुआत की गई है। 

मत्स्य पालन का व्यवसाय करने वाले किसानो को 40 से 60 प्रतिशत सब्सिडी का लाभ भी प्रदान किया जाता है, जिसे शुरू करके किसान बेहतर कमाई कर सकते हैं।

सरकार योजना के माध्यम से 40% और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला लाभार्थियों को सरकार द्वारा 60% तक की सब्सिडी का लाभ दिया जाता है।

इस योजना के माध्यम से वर्ष 2019 में भारत में हुए 137.58 लाख मेट्रिक टन मछली के उत्पादन को वर्ष 2024-25 तक 220 लाख मेट्रिक टन करने का लक्ष्य रखा गया है।

योजना से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान pmmsy.dof.gov.in पर विजिट कर सकते हैं और इसकी जानकारी प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं।