Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022:  6 महीनों के लिए बढ़ाई गई पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना। जानें योजना से जुड़ी जरूरी बातें।

केंद्र की मोदी सरकार ने हाल ही में एक अहम फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि सितंबर तक बढ़ा दी है।

यह योजना 31 मार्च 2022 को खत्म होने वाली थी जिसे सरकार ने अलगे 6 महीने के लिए बढ़ दिया है। अब इस योजना के लाभार्थियों को 30 सितंबर 2022 तक यह सुविधा मिलेगी।

केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2020 में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद और देशभर में लॉकडाउन लगने के बाद गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त राशन की सुविधा शुरू की थी।

यह योजना अप्रैल से जून तक के लिए लागू की गई थी जिसे बाद में इसे 30 नवंबर 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया था। फिर आगे भी सरकार इस योजना को बढ़ती रही है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा मिलती है। इसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए।

इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को घर के प्रत्येक व्यक्ति के हिसाब से 5 किलो गेहूं या चावल मिलता है। इसके बाद लोगों को और 5 किलो ज्यादा राशन मिलने की भी सुविधा दी जाती है।