राशन डीलर बनने का मौका: राशन डीलर बनने के लिए ऐसे करें आवेदन, जम कर होगी कमाई। जानें पात्रता और ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन।

अगर आप पहले से कोई काम धंधा करते है तो भी साथ में राशन डीलर का काम कर सकते हैं। आप बेरोजगार है तो राशन डीलर का काम आपके रोजगार का साधन बन सकता है।

अगर आप राशन डीलर बनना चाहते है, तो सबसे पहले आपको पात्रता की जानकारी होना जरुरी है, क्योंकि अगर आप अपात्र है और आवेदन करेंगे तब आपका आवेदन रिजेक्ट हो जायेगा।

राशन डीलर बनने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष हो। आवेदक की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास हो। कंप्यूटर शिक्षा का ज्ञान रखने वाले आवेदकों को चयन प्रक्रिया में लाभ मिलेगा।

आवेदनकर्ता के विरुद्ध न्यायालय में कोई अपराध पंजीकृत ना हो। आवेदक ग्राम प्रधान के परिवार का सदस्य नहीं होना चाहिए। पहले से ही राशन दुकान आबंटित नहीं होनी चाहिए।

आपके पास निर्धारित सभी डॉक्यूमेंट उपलब्ध होने चाहिए। जैसे, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जिला अधिकारी द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र, पुलिस अधीक्षक द्वारा निर्गत चरित्र प्रमाण पत्र।

राशन डीलर हेतु आवेदन करने के लिए खाद्य विभाग के कार्यालय से आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी आपको सही से भरनी होगी।

सभी जानकारी सही से भरने के बाद ही आपका पूरा रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपकी जाँच होगी और उसके बाद ही आप राशन की दुकान खोल सकते हैं।